लालकृष्ण आडवाणीजी (LalKrishna Advani) को मिलेगा भारत रत्न

मोदीजी (Narendra Modi) ने किया बड़ा एलान – लालकृष्ण आडवाणीजी (LalKrishna Advani) को मिलेगा भारत रत्न

भारत के भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणीजी(LalKrishna Advani) को भारत रत्न से सम्मानित किया जायेगा । अटल बिहारी वाजपेयी के बाद भारत रत्न पाने वाले लालकृष्ण आडवाणीजी दूसरे नेता है। इसकी जानकारी खुद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी (Narendra Modi) ने शनिवार को सोशल मिडिया के जरिये दी है।

Lalkrishna advani Bharat Ratn

मोदीजी ने सोशल मीडिया पर लालकृष्ण आडवाणी जी के साथ फोटो शेयर की और लिखा – मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।


और लिखा की मैंने उनसे फोन पे बात भी की है और उन्हें इस सम्मान की बधाई भी दी है। देश के विकास के लिए उनके दिए योगदान को कोई भी भूल नहीं सकता है। उन्होंने छोटे से स्तर से काम शुरू किया था और वे हमारे भारत देश के उप- प्रधानमंत्री पद तक पहुंचे।


मोदीजी ने और कहा की – आडवाणीजी ने दशकों तक देश के लोगो की सेवा की है। राजनैतिक नैतिकता के मामले में उन्होंने उदाहरण प्रस्तुत किये है। उन्हें भारत रत्न दिए जाना एक भावुक पल है। मै अपने आपको सोभाग्यशाली मानता हु की मुझे आडवाणीजी के सानिध्य में काम करने का मौका मिला। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है।

lalkrishna Advani Bharat ratna by Narendra Modi

लालकृष्ण आडवाणी जी राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक थे। लालकृष्ण आडवाणीजी भाजपा के एक मात्र ऐसे नेता है जिन्होंने तीन बार पार्टी की कमान संभाली। 3 बार भाजपा के अध्यक्ष बने। लगभग 50 साल राजनीती में रहे। राम मंदिर के लिए रथ यात्रा करने के बाद उनकी पहचान हिन्दू हृदय सम्राट के रूप में हुई।

साल 2015 में लालकृष्ण आडवाणी जी को पद्मा विभूषण से भी सन्मानित किया गया था। लालकृष्ण अडवाणीजी का जन्म 8 नवंबर 1927 को कराची में हुआ था लेकिन देश आज़ादी के बाद वो भारत आ गए थे। वर्ष 1970 से 1989 तक वे राज्यसभा के अध्यक्ष रहे। मोरारजी देसाई की सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे। वर्ष 1989 में पहली बार लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद 1991 , 1998 , 1999 , 2004 ,2009 , 2014 में वह गुजरात के गांधीनगर सीट से लोकसभा सांसद रहे। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में 2002 से 2005 तक उन्होंने उप-प्रधानमंत्री का पद संभाला।

1 thought on “लालकृष्ण आडवाणीजी (LalKrishna Advani) को मिलेगा भारत रत्न”

Leave a Comment